Tuesday, September 20, 2011

क्योंकि मैं मरना नहीं चाहती

कल रात

माँ मेरे सामने खड़ी थी

शांत चुप और सहमी सी

पर मैं दृढ थी

अपने इरादों के साथ

मरने के बाद भी मेरे सपनो में आना

चुप रहना और सहमी नज़रों से निहारना

उसकी आँखों के सवाल और मांगते जवाब

बरछी की तरह बींधते है मुझे

उसको रोज़ देखा था मैंने

मरते हुए ,

अपने स्वाभिमान को सबके पैरों में रखते हुए

हंसने को तरसते हुए

हर दिन उधेड़बुन में लगे

अपनी व्यथा को छुपाते हुए

बात बात पर झिड़की खाते

सिसकते हुए

आज वो चुप सी

निहारती है मुझे कई सवालो, डर और बेचैनी के साथ

पर

मैं शांत थी समुद्र की तरह

और चट्टान थी

अपने संकल्पों के साथ

उसके सवालों पर

क्योंकि मैं सहम नहीं सकती

उस तुनक मिजाजी से न ही चुप होकर

रख सकती हूँ अपना स्वाभिमान उसके पैरों पर

सच

मैं"माँ" नहीं बनना चाहती

न ही सहम के जीना चाहती हूँ
और ना ही सिसकना
किसी बदमिज़ाजी के साये तले

क्योंकि मैं मरना नहीं चाहती

क्योंकि मैं मरना नहीं चाहती



----------- अलका

No comments:

Post a Comment